भारत पेट्रोलियम हुआ 100 प्रतिशत डिजिटल, चंडीगढ़ बनेगा जीरो कैश सिटी

India-Petroleum-Happened-100-Per

43
0

चंडीगढ़: भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने चंडीगढ़ को अब जीरो कैश सिटी बनाने का फैसला किया है। शहर के उपभोक्ता के लेन-देन को 100 प्रतिशत डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लेकर आया है। इसके लिए कंपनी ने 1 जुलाई, 2023 को एक मेगा डिजिटल अभियान शुरू किया है। 15 अगस्त, 23 तक चंडीगढ़ में सभी उपभोक्ता लेनदेन को 100 प्रतिशत डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाया जाएगा। इस पहल का बड़ा उद्देश्य डिजिटल भुगतान और बुकिंग सुविधाओं को अपनाकर ग्राहकों की सुविधा बढ़ाना है।
इस पहल की शुरुआत बीपीसीएल हेड एलपीजी नॉर्थ रंजन नायर ने स्टेट हेड एलपीजी पंजाब, एचपी के साथ की। इस मौके पर जम्मू-कश्मीर मैनाक मुखर्जी और क्षेत्रीय प्रबंधक लालड़ू पंकज राठौड़ भी मौजूद रहे। इस अहम लॉन्च के दौरान बीपीसीएल हेड एलपीजी नॉर्थ रंजन नायर ने सभी एलपीजी उपभोक्ताओं से बुकिंग और भुगतान के डिजिटल साधनों को अपनाने का आग्रह किया।
ऑनलाइन भुगतान करने और भारत गैस सिलेंडर को डिजिटल रूप से बुक करने के लिए, बीपीसीए ने एमजोन, पेटीएम, गूगल-पे, फोन-पे, बीपीसीए के एआई सक्षम चैटबोट ‘ऊर्जा’ जैसे सभी प्रमुख प्लेटफार्मों पर भुगतान और बुक सुविधाएं प्रदान की हैं जो ग्राहकों के डिजिटल अनुभव को बढ़ाती है। ऊर्जा देश के तेल और गैस उद्योग में पहला एआई-संचालित चैटबॉट है।

कंपनी की वेबसाइट और व्हाट्सएप नंबर के साथ एकीकृत
उर्जा चैटबोट द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ एलपीजी सेवाएं इस प्रकार हैं-
– एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग
– एलपीजी सिलेंडर की कीमत और एलपीजी सिलेंडर के भुगतान के बारे में जानें
– बुक किए गए एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी स्थिति और रीफिल इतिहास
– एलपीजी वितरक बदलें
– मोबाइल नंबर अपडेट करें
– भारत गैस वितरकों से मैकेनिक सेवाओं जैसी सेवाओं का अनुरोध करें
– डबल बोतल कनेक्शन का अनुरोध करें 
– आपातकालीन एवं शिकायतें/प्रतिक्रियाएं।