बनवारीलाल पुरोहित GRIID-31 में वार्षिक दिवस और रजत जयंती समारोह में हुए शामिल

banwarilal-purohit-griid-31-in-v

155
0

चंडीगढ़:गवर्नमेंट रिहैबिलिटेशन इंस्टीट्यूट फॉर इंटेलेक्चुअल डिसएबिलिटीज , सेक्टर 31 सी, चंडीगढ़ का एक महीने तक चलने वाला रजत जयंती समारोह आज इसके परिसर में एक भव्य समारोह के साथ संपन्न हुआ। श। इस अवसर पर पंजाब के राज्यपाल और यूटी चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित मुख्य अतिथि थे। डॉ जसबिंदर कौर, निदेशक-प्रिंसिपल सरकार। मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, सेक्टर-32 सह निदेशक जीआरआईआईडी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और उनका परिचय दिया।

प्रशासक ने जीआरआईआईडी के रजत जयंती समारोह स्मारिका और वृत्तचित्र फिल्म का विमोचन किया। इस अवसर पर राज्यपाल को जीआरआईआईडी के छात्रों द्वारा बनाई गई पेंटिंग उपहार में दी गई। श। पुरोहित ने जीआरआईआईडी के समूह प्रदर्शन विजेताओं को भी सम्मानित किया जिन्होंने योग प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीता, भवन विद्यालय ने नृत्य प्रतियोगिता में और पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर 11 ने अंतर-कॉलेज सांस्कृतिक  प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार जीता। खेल प्रतियोगिता में टेबल टेनिस महिला युगल और बैडमिंटन पुरुष युगल के विजेताओं, संगीत प्रतियोगिता के लिए जीआरआईआईडी के वोकल ग्रुप प्रदर्शन विजेताओं और अंतर-कॉलेज सांस्कृतिक प्रतियोगिता के लिए एमसीएम डीएवी कॉलेज सेक्टर 36 के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया।

अपने संबोधन में श्री. पुरोहित ने जीआरआईआईडी को उसकी रजत जयंती के महीने भर चलने वाले समारोह को पूरा करने के लिए बधाई दी और उत्तरी क्षेत्र में बौद्धिक विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए सराहनीय कार्य के लिए जीआरआईआईडी की सराहना की, जैसा कि उपलब्धियों की सूची से स्पष्ट है। प्रशासक ने कहा, “जीआरआईडी के रजत जयंती समारोह में भाग लेकर मुझे खुशी हो रही है। जीआरआईडी उत्तर भारत में एक तरह की संस्था है। मैं जानता हूं कि कर्मचारियों के समर्पण और कड़ी मेहनत ने इस संस्थान को शिखर तक पहुंचाया है। मुझे बताया गया है कि 400 से अधिक छात्र जीआरआईडी में पढ़ रहे हैं और पैरा ओलंपिक में भी भाग ले रहे हैं। इसके कई छात्रों ने संस्थान, शहर और देश का नाम रोशन किया है। मुझे खुशी है कि आज हम मानसिक रूप से विकलांगों के जीवन को बेहतर बनाने और उनकी समावेशिता को बढ़ाने के जीआरआईडी के प्रयासों के 25 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। मैं भविष्य के सभी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं। हर किसी का सम्मान किया जाना चाहिए और सम्मान के साथ जीवन जीने का अधिकार है।” श। पुरोहित ने इस बात पर जोर दिया कि किसी को भी बच्चों को डांटने या उन पर गुस्सा करने का अधिकार नहीं है.

महीने भर चलने वाले रजत जयंती समारोह के दौरान योग, नृत्य, संगीत और अंतर-कॉलेज सांस्कृतिक प्रतियोगिता, बौद्धिक विकलांग व्यक्तियों के लिए मूल्यांकन शिविर, बौद्धिक विकलांग व्यक्तियों के लिए सुलभ और न्यायसंगत हस्तक्षेप के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, कार्यशालाएं जैसे कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की गई। शिक्षकों के लिए, और कॉलेज के छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटक।

कार्यक्रम का समापन जीआरआईआईडी की संयुक्त निदेशक डॉ. प्रीति अरुण के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ।
श। धर्मपाल, प्रशासक के सलाहकार; श। अजय चगती, सचिव चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान; श। प्रवीर रंजन, डीजीपी, श्री. जसपाल शर्मा, प्रशासनिक अधिकारी जीआरआईआईडी, श्रीमती। वंदना सिंह, कार्यवाहक प्राचार्य; कार्यक्रम के दौरान क्लिनिक प्रभारी डॉ. रीना जैन, कॉलेज पाठ्यक्रम समन्वयक डॉ. रवि केएम और चंडीगढ़ प्रशासन और जीआरआईआईडी के अधिकारी भी उपस्थित थे।