Apple ला रहा ChatGPT और Bard जैसा चैटबॉट? AI मॉडल पर चल रही है टेस्टिंग

apple-la-being-chatgpt-and-bard-as-chatbot-ai-mom

150
0

Apple May bring ChatGPT And Bard like AI chatbot जहां अभी तक यूजर्स के लिए ओपनएआई के चैटजीपीटी और गूगल के बार्ड जैसे एआई चैटबॉट की सुविधा मौजूद है वहीं इस कड़ी में एपल का नाम भी जुड़ने वाला है। खबरें हैं कि एपल अपने एआई बेस्ड चैटबॉट मॉडल को तैयार कर चुका है। एपल के कुछ कर्मचारी इस चैटबॉट को इस्तेमाल भी कर रहे हैं।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अभी तक अमेरिका की एआई स्टार्टअप कंपनी ओपनएआई के ही चैटबॉट मॉडल चैटजीपीटी की चर्चाएं ही मार्केट में होती थीं। वहीं इस कड़ी में माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, मेटा के बाद एपल की भी एंट्री होती नजर आ रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एपल दूसरी कंपनियों गूगल और ओपनएआई को टक्कर देने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो एपल ने अपना एआई मॉडल तैयार कर लिया है।

एपल के नए चैटबॉट के नाम की जानकारी एपलजीपीटी (Apple GPT) के रूप में सामने आ रही है। माना जा रहा है कि कंपनी अगले साल तक एआई से जुड़े कुछ नए एलान कर सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक लार्ज लैंग्वेज मॉडल को बनाने के लिए एपल ने Ajax कोडनेम के साथ अपना एक खुद का फ्रेमवर्क तैयार किया है।

कंपनी चैटजीपीटी और बार्ड जैसे मॉडल के जैसे ही एआई बेस्ड लार्ज लैंग्वेज मॉडल को तैयार कर चुकी है। Ajax पर गूगल क्लाउड पर रन करता है और इसे Google JAX के साथ तैयार किया गया है।

दरअसल, Google JAX गूगल का मशीन लर्निंग फ्रेमवर्क है। हालांकि, इस तरह की जानकारियों पर अभी एपल की ओर से किसी तरह का कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

दरअसल, बताया जा रहा है कि एपल के एआई चैटबॉट मॉडल को रोलआउट होने में थोड़ा समय लग सकता है। कंपनी जनरेटिव एआई को लेकर सुरक्षों कारणों की वजह से इसे कुछ समय बाद पेश करने की योजना में है।

बताया जा रहा है कि एपल के कुछ कर्मचारियों को इस चैटबॉट मॉडल का एक्सेस दे दिया गया है, जबकि सभी एपल कर्मचारी इस चैटबॉट को स्पेशल अप्रूवल के साथ ही इस्तेमाल कर सकेंगे।