किसान आंदोलन से 381 ट्रेनें प्रभावित, डेरा ब्यास के 3000 सेवादार फंसे

farmers-movement-to-381-trains-p

58
0

चंडीगढ़/जालंधर/फिरोजपुर/ अम्बाला : किसान रोको आंदोलन के तहत पंजाब के करीब 20 स्थानों पर किसानों द्वारा रेल ट्रैक जाम किया गया है। जिस कारण रेल यातायात दूसरे दिन भी बुरी तरह से प्रभावित रहा। किसानों का यह आंदोलन 30 सितम्बर तक जारी रहेगा।

फिरोजपुर रेल मंडल के डी.आर.एम. संजय साहू ने बताया कि इस दौरान कुल 381 यात्री ट्रेनें प्रभावित हुईं, जिनमें से 227 ट्रेनों को रद्द, 73 ट्रेनों को शार्ट टर्मिनेट, 31 ट्रेनों को शॉर्ट ओरिजिनेट और 50 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया। इसके अलावा ब्यास स्टेशन से उत्तराखंड के रुद्रपुर के लिए 29 और 30 सितम्बर को चलने वाली स्पेशल ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है। इन ट्रेनों में राधा स्वामी ब्यास डेरे के करीब 3000 सेवादारों ने रुद्रपुर जाना था जिन्हें भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। अब उक्त दोनों ट्रेनें 1 अक्तूबर सुबह ब्यास से चलेंगी। इन ट्रेनों का शनिवार शाम तक शेड्यूल जारी होने की संभावना है।

दूसरी तरफ पंजाब में 3 दिन के लिए 20 स्थानों पर रेल रोको आंदोलन के दौरान ही आंदोलन की अगली रणनीति और स्थिति को लेकर उत्तर भारत के 6 राज्यों के 18 किसान संगठनों की तालमेल  कमेटी  की  केंद्र सरकार से संबंधित मांगों संबंधी बैठक चंडीगढ़ में किसान भवन में हुई। बैठक गुरध्यान सिंह सियोना (बी.के.यू. भटेड़ी कलां) की अध्यक्षता में आयोजित की गई।  दिलबाग सिंह हरिगढ़, सुरेश कौथ, हरविंद्र सिंह गिल ने  कहा कि संगठनों द्वारा फैसला किया गया है कि किसान  रोष स्वरूप दशहरा 23 और 24 अक्तूबर को सरकार की कॉर्पोरेट नीतियों का विरोध करते हुए सरकार व कॉर्पोरेट के पुतले फूंककर मनाएंगे।