अंतिम चरण में पहुंची बाबा बर्फानी की यात्रा

baba-in-the-last-stage

103
0

लखनपुर: पवित्र श्री अमरनाथ यात्रा को जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा इस बार 62 दिनों की अमरनाथ यात्रा को रखा गया है,लेकिन यात्रा को चले हुए आज 40 दिन हो गए हैं, लेकिन 28 दिनों के भीतर पवित्र हिमश्विलिंग अंतर्ध्यान हो गए, जिससे यात्रियों की तादाद में जबरदस्त कमी आ गई है। पवित्र श्री अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का राज्य के प्रवेश द्वार लखनपुर से आगमन तो जारी है परंतु अब यात्रा अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुकी है।

जम्मू कश्मीर प्रशासन को अंदेशा था कि इस बार अमरनाथ यात्रा में आठ दस लाख के करीब अमरनाथ यात्री यात्रा के लिए आ सकते हैं, जिस कारण लखनपुर से लेकर अमरनाथ गुफा तक जम्मू कश्मीर प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए बेहतर इंतजाम किए गए थे क्योंकि अमरनाथ यात्रा के दौरान मौसम में बार-बार तब्दीली और समय से पहले ही शिवलिंग पिघल जाने से यात्रियों की तादाद में काफी कमी आ गई।

लखनपुर प्रवेश द्वार से सड़क मार्ग से श्री अमरनाथ श्रद्धालुओं की संख्या में अब लगातार कमी आ गई है। वहीं अब यह संख्या 40,50 से भी कम हो गई है। एक तरह से यात्रा अब अंतिम चरण पर पहुंच चुकी है। यात्रियों की तादाद कम होने से पंजाब के माधोपुर मे लगे लंगर बिल्कुल बंद कर दिए गए हैं। यहां यात्रियों के स्वागत के लिए सैकड़ों की तादाद में सुरक्षाकर्मियों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी डॉक्टर, सफाई कर्मचारी,अब तक दिन-रात ड्यूटी दे रहे हैं। रविवार से मंगलवार शाम तक कुल तीन दिनों मे 237 यात्री 30 वाहनों मे ही अमरनाथ यात्री सड़क मार्ग से यात्रा को रवाना हुए हैं।