Asia Cup 2023, IND A vs PAK A, Final: पाकिस्तान ने भारत को फाइनल में 128 रनों से हराकर इमर्जिंग एशिया कप 2023 का खिताब किया अपने नाम

120
0

आज भारत और पाकिस्तान के बीच 2023 इमर्जिंग एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है। यह फाइनल मुकाबला कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जारहा है। भले ही यह मुकाबला दोनों देशों की ए टीमों के बीच है, लेकिन फैंस के बीच इसे लेकर गज़ब का उत्साह है। भारत-ए ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश-ए, जबकि पाकिस्तान-ए ने सेमीफाइनल में श्रीलंका-ए को शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई। इससे पहले दोनों के बीच खेले गए मुकाबले में भारत-ए ने जीत अपने नाम की थी। पाकिस्तान के खिलाफ इमर्जिंग कप के फाइनल मुकाबले में भारत ने टॉस जीत लिया है. भारत के कप्तान यश ढल ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारत की कोशिश पाकिस्तान को कम स्कोर पर ही रोकने की रहेगी।

पाकिस्तानी टीम ने भारत को मैच जीतने के लिए बड़ा लक्ष्य दिया है। उसने 50 ओवर में आठ विकेट पर 352 रन बनाए। टीम इंडिया को जीत 353 रन का लक्ष्य मिला। पाकिस्तान के लिए तैयब ताहिर ने सबसे ज्यादा 108 रन बनाए। साहिबजादा फरहान ने 65 और सैम अयूब ने 59 रन की पारी खेली। ओमेर यूसुफ और मुबासिर खान ने 35-35 रन का योगदान दिया। मोहम्मद वसीम जूनियर 17 रन बनाकर नाबाद रहे। मेहरान मुमताज ने 13 रन बनाए। मोहम्मद हारिस दो रन बनाकर आउट हुए। कासिम अकरम खाता नहीं खोल सके। सुफियान मुकीम ने नाबाद चार रन बनाए। भारत ए के लिए राजवर्धन हंगरगेकर और रियान पराग ने दो-दो विकेट लिए। हर्षित राणा, मानव सुथार और निशांत सिंधू ने एक-एक विकेट अपने नाम किए।

पाकिस्तान ने इमर्जिंग एशिया कप का खिताब जीत लिया है। कोलंबो में खेले गए फाइनल में उसने भारत को 128 रन से करारी शिकस्त दी। भारतीय कप्तान यश ढुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 352 रन बनाए थे। तैयाब ताहिर ने 71 गेंदों में 108 रन की पारी खेली थी। जवाब में भारतीय टीम 40 ओवर में 224 रन पर सिमट गई। अभिषेक शर्मा को छोड़कर भारत का कोई भी बल्लेबाज 50+ का स्कोर नहीं बना सका। अभिषेक ने 51 गेंदों में 61 रन की पारी खेली।

पाकिस्तान का यह इमर्जिंग एशिया कप का लगातार दूसरा खिताब है। इससे पहले यह टूर्नामेंट 2019 में खेला गया था। तब पाकिस्तान ने फाइनल में बांग्लादेश को हराकर खिताब जीता था। पाकिस्तान लगातार दो बार यह खिताब जीतने वाली दूसरी टीम है। उनसे पहले श्रीलंका ने ऐसा किया था। श्रीलंका ने 2017 और 2018 में लगातार दो बार इमर्जिंग एशिया कप का खिताब जीता था। 2013 में इस टूर्नामेंट की शुरुआत हुई थी। पहले संस्करण में भारत ने सूर्यकुमार की कप्तानी में खिताब जीता था। अब तक कुछ पांच संस्करण खेले गए हैं और टीम इंडिया सिर्फ एक बार (2013) ही जीत पाई है। वहीं, श्रीलंका और पाकिस्तान ने दो-दो बार खिताब जीते हैं। इससे पहले टीम इंडिया 2018 में भी श्रीलंका से फाइनल में हार गई थी।


India’s Playing 11:-
साई सुदर्शन, अभिषेक शर्मा, निकिन जोस, यश ढुल (कप्तान), निशांत सिंधु, रियान पराग, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), युरवाज सिंह, हर्षित राणा, मानव सुथार, आरएस हैंगरगेकर.

Pakistan’s playing 11:-
सैम अयूब, साहिबजादा फरहान, ओमैर यूसुफ, तैयब ताहिर, कासिम अकरम, मोहम्मद हारिस (कप्तान और विकेटकीपर), मुबासिर खान, अमद बट्ट, मोहम्मद वसीम जूनियर, सूफियान मुकीम और अरशद इकबाल.


INDA (A) 224 (40)

PAK (A) 352/8  (50)   Pakistan (A) won by 128 runs