आधुनिक विज्ञान के प्रयोगों के साथ शिशु देखभाल उद्योग में ला रही क्रांति: Akanksha Sharma

modern-science-experiments

51
0

जालंधर : आजकल जहाँ पालन-पोषण के विकल्प इतने सारे हैं, एक युवा उद्यमी आकांक्षा शर्मा ने यथास्थिति को चुनौती देने और एक स्किनकेयर ब्रांड बनाने का फैसला किया। जिससे आधुनिक विज्ञान के प्रयोगों के साथ भारतीय परंपराओं के ज्ञान को जोड़कर शिशु देखभाल उद्योग में क्रांति आ गई। छोटी उम्र से ही उद्यमिता आकांक्षा के खून में दौड़ती थी। एक व्यवसाय-उन्मुख परिवार में पली-बढ़ी, उन्होंने पहली बार दृढ़ संकल्प की शक्ति देखी। लॉस एंजिल्स में प्रसिद्ध फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन एंड मर्चेंडाइजिंग से परिधान उद्योग प्रबंधन में डिग्री के साथ, आकांक्षा अपनी उद्यमशीलता यात्रा शुरू करने के लिए तैयार थी।

दादी-नानी से माँ तक चली आ रही बच्चों की देखभाल की परंपराओं और ज्ञान से प्रेरित होकर, आकांक्षा और उनकी माँ मोनिशा शर्मा ने सिट्टा की सह-स्थापना की- एक प्रीमियम बेबी बाथ और स्किनकेयर ब्रांड जो #DadiNaniKeNuskhe   के सार को समाहित करता है। संस्कृत शब्द “चित्त” से प्रेरित है, जिसका अर्थ चेतना है, सिट्टा का उद्देश्य माता-पिता को अपने बच्चों की देखभाल करते समय आवश्यक सुविधा और आराम प्रदान करना है, जो भारतीय त्वचा देखभाल विरासत और वैज्ञानिक विशेषज्ञता द्वारा समर्थित है।

जब आकांक्षा ने अमेरिका में अपनी पढ़ाई की, तब उनकी माँ और दादी, हर भारतीय माँ की तरह, उनकी भलाई सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से फोन करती थीं और भरपूर सलाह देती थी, विभिन्न स्थितियों के लिए पारंपरिक “नुस्खे” पेश किए। वे भारतीय परंपराओं से प्रेरित सरल उपचारों की सिफारिश करते थे। स्वस्थ त्वचा के लिए हल्दी वाला दूध पीना, धूप में गुलाब जल का उपयोग करना, या बाल धोने से पहले बालों में नारियल का तेल लगाना, इन परंपराओं और सामग्रियों का उपयोग भारत में सदियों से किया जाता रहा है। इसका तात्पर्य यह हैं की भारतीय माताएँ हजारों मील दूर से भी अपने बच्चों की देखभाल कर सकती हैं।

आकांक्षा का मौजूदा शिशु देखभाल उत्पादों के लिए एक सुरक्षित विकल्प बनाने का दृढ़ संकल्प तब और तेज हो गया जब एक प्रसिद्ध ब्रैंड को अपने बेबी पाउडर में असुरक्षित सामग्री का उपयोग करने के लिए जाँच का सामना करना पड़ा। अपने प्रियजनों को इस ब्रैंड पर भरोसा करते हुए देखकर आकांक्षा और उनकी माँ को सिट्टा ब्रांड स्थापित करने के लिए प्रेरित किया, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि माता-पिता अपने बच्चों पर उपयोग किए जाने वाले त्वचा देखभाल उत्पादों की सुरक्षा और प्रभावकारिता पर भरोसा कर सकें।

सिट्टा के सुरक्षित, प्राकृतिक और प्रभावी त्वचा देखभाल उत्पादों की श्रृंखला नवजात शिशुओं, बच्चों और वयस्कों को समान रूप से प्रदान करती है। सावधानीपूर्वक शोध और गुणवत्ता के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, प्रत्येक उत्पाद अपने मूल में त्वचा देखभाल संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए परंपरा और विज्ञान का मिश्रण है। गुणवत्ता जांच के उच्चतम मानकों का पालन करके और उत्पादों में उपयोग मे आने वाली सामग्री के बारे में 100% पारदर्शिता बनाए रखते हुए, सिट्टा यह सुनिश्चित करता है कि हर किसी को पता होना चाहिए कि वे वास्तव में अपनी त्वचा पर क्या लगा रहे हैं।

आकांक्षा के अनुसार, “हम चाहते हैं कि हर बच्चा दादी और नानी की पौष्टिक देखभाल और ज्ञान का अनुभव ले सकें। भारतीय परंपराएँ समाधानों का खजाना हैं। हम आपको दोनों दुनियाओं का सर्वश्रेष्ठ देने के लिए कठोर विज्ञान के साथ इन परंपराओं का समर्थन करते हैं। उत्पाद सभी विषैले तत्वों से मुक्त हैं और विभिन्न त्वचा देखभाल संबंधी मुद्दों को मूल स्तर पर ही निपटाने के लिए तैयार किए गए हैं।”