पंजाब सरकार द्वारा राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए एक अद्वितीय मिशन ‘फुलकारी’ का शुभारंभ

punjab-government-by-state

82
0

डेराबस्सी: मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने ग्रामीण हस्तशिल्प उद्योग को पुनर्जीवित करने के अपने महत्वाकांक्षी प्रयासों के तहत राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान के सहयोग से राज्य भर में पांच स्थानों पर 125 महिला कारीगरों को प्रशिक्षित करने की एक ऐतिहासिक पहल की है।

यह जानकारी देते हुए विशेष मुख्य सचिव  अनुराग अग्रवाल ने डेराबस्सी के पास महमदपुर गांव में पहले प्रशिक्षण सत्र का उद्घाटन करने के बाद कहा कि इन कारीगरों द्वारा उत्पादित सामान राज्य सरकार के अग्रणी सहकारी संगठन मार्कफेड द्वारा अपने ऑनलाइन ई-कॉमर्स पोर्टल के साथ-साथ चंडीगढ़ के सेक्टर 22-सी स्थित स्टोर पर भी बेचा जाएगा।

विशेष मुख्य सचिव  अनुराग अग्रवाल, जिन्होंने पंजाब में मरते हस्तशिल्प और पुष्प उद्योग को पुनर्जीवित करने की पहल की, ने कहा कि महिला कारीगरों की मदद के लिए रजिस्ट्रार, सहकारी समितियां, पंजाब और प्रबंध निदेशक, मार्कफेड की एक समिति बनाई गई है। उन्होंने कहा कि यह महसूस किया गया है कि पंजाब के भीतर की प्रतिभा को सामने लाकर और पंजाब के इस उत्पाद का विपणन करके पंजाब की पारंपरिक वस्तुओं/कलाओं को राष्ट्रीय/अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

विशेष मुख्य सचिव ने कहा कि फुलकारी जैसे उत्पादों की दुनिया भर में काफी मांग है. उन्होंने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए मार्कफेड को इन उत्पादों के विपणन और इन कारीगरों को उनके उत्पादित उत्पादों के लिए अच्छा पारिश्रमिक दिलाने में मदद करने की जिम्मेदारी दी गई है। श्री अनुराग अग्रवाल ने आशा व्यक्त की कि यह अनूठी पहल एक ओर राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और दूसरी ओर महिलाओं के लिए आत्मनिर्भरता के नए रास्ते खोलने में बहुत मददगार होगी।

मार्कफेड के एमडी गिरीश दयालन ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मार्कफेड अपनी व्यावसायिक गतिविधियों को आगे बढ़ाते हुए अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करने में अपनी भूमिका निभाता रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की अग्रणी सहकारी संस्था के रूप में प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को हर प्रकार से संरक्षित करना सुनिश्चित किया जायेगा। गिरीश दयालन ने कहा कि मार्कफेड इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता से अपना कर्तव्य निभाएगा।इस अवसर पर विशेष मुख्य सचिव के साथ-साथ रजिस्ट्रार सहकारी समितियां वीके सेतिया, मार्कफेड पंजाब के प्रबंध निदेशक गिरीश दयालन और अन्य ने महिला कारीगरों का हौसला बढ़ाया।