स्पीकर कुलतार संधवां द्वारा किसानों को मूँगी की फ़सल पर ख़तरनाक केमिकल ‘पैराकुआट’ न इस्तेमाल करने की अपील

Speaker-Kultar-Sandhwan-Dw

43
0

चंडीगढ़ : पंजाब विधानसभा स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने पंजाब के किसानों की तरफ से मूँगी की फ़सल पकाने के लिए ख़तरनाक केमिकल ‘पैराकुआट’ न इस्तेमाल करने की अपील की है। संधवां ने किसानों की तरफ से ख़तरनाक केमिकल इस्तेमाल करने के रुझान सम्बन्धी चिंता ज़ाहिर करते हुए कहा है कि आज के दौर में खेती उत्पादन के लिए विभिन्न रसायनों के और ज्यादा प्रयोग से कैंसर जैसी भयानक बीमारियाँ हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य में कुछ किसान मूँगी की फ़सल को कुदरती तौर पर पकाने की जगह ‘पैराकुआट’ केमिकल का स्प्र्रे करके सुकाने को प्राथमिकता में लगे हैं। उन्होंने कहा कि यह केमिकल जहाँ फ़सल के लिए नुकसानदेय है, वहीं मानव की सेहत के लिए भी बहुत ख़तरनाक है। संधवां ने आगे कहा कि जल्दी धान की फ़सल लगाने के लिए किसान मूँग को काट कर सुकाने की जगह खड़ी फ़सल पर स्प्रे करके 2-3 दिन में सुकाने और अपना ख़र्च घटाने को प्राथमिकता दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ‘पैराकुआट’ केमिकल खरपतवार के ख़ात्मे के लिए इस्तेमाल किये जाने वाला केमिकल है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग या कृषि यूनिवर्सिटी की तरफ से इस केमिकल की सिफ़ारिश नहीं की, बल्कि किसान समय की कमी के कारण ऐसा कर रहे हैं। संधवां ने राज्य के किसानों से अपील करते हुए कहा है कि वह व्यापक जनहित को मुख्य रखते हुये ‘पैराकुआट’ केमिकल का प्रयोग करने से गुरेज़ करें और रिवायती ढंग से मूँगी की फ़सल का उत्पादन करने को प्राथमिकता दें।