Punjab: तलवंडी साबो थर्मल की दो यूनिटों समेत तीन बंद, 1590 मेगावाट सप्लाई ठप, बढ़ सकती है पावरकॉम की मुश्किल

punjab-talwandi-sabo-thermal-ki-do-y

46
0

जानकारी के मुताबिक इन यूनिटों की ब्वॉयलर ट्यूब में लीकेज हो गया है। पंजाब में इस समय धान का सीजन जोरों पर चल रहा है। उधर, इन तीन यूनिटों के बंद पड़ जाने से पावरकॉम की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
पंजाब के सबसे बड़े तलवंडी साबो थर्मल प्लांट के दो यूनिटों समेत तीन यूनिट बंद पड़ गए हैं। इससे 1590 मेगावाट बिजली सप्लाई ठप हो गई है। इनमें एक गोइंदवाल थर्मल प्लांट का यूनिट शामिल है। जानकारी के मुताबिक इन यूनिटों की ब्वॉयलर ट्यूब में लीकेज हो गया है। पंजाब में इस समय धान का सीजन जोरों पर चल रहा है। उधर, इन तीन यूनिटों के बंद पड़ जाने से पावरकाॅम की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
23 जून को पंजाब में इस सीजन की अबतक की सबसे अधिक 15325 मेगावाट की बिजली की मांग दर्ज की गई थी। हालांकि इसके बाद बारिश होने से मांग में गिरावट दर्ज की गई थी। अब फिर से मांग में उछाल दर्ज किया जा रहा है।

रविवार को पंजाब में बिजली की अधिकतम मांग 14266 मेगावाट दर्ज की गई। इसे पूरा करने में पावरकाॅम को काफी मुश्किल हुई। कुल 1980 मेगावाट की क्षमता वाले तलवंडी साबो थर्मल प्लांट के 660-660 मेगावाट के दो यूनिट तकनीकी खराबी के चलते बंद हो गए हैं।

उधर, गोइंदवाल का भी 270 मेगावाट का एक यूनिट ठप है। इन यूनिटों के सोमवार तक चालू होने की संभावना है। फिलहाल एक साथ 1590 मेगावाट बिजली सप्लाई ठप होने से पावरकाॅम को बाहर से बिजली की खरीद कर मांग पूरी करनी पड़ रहा है।

पावरकाॅम को अपने सभी स्रोतों से 4440 मेगावाट बिजली प्राप्त हुई। इनमें प्रमुख तौर से सरकारी क्षेत्र के रोपड़ व लहरा मुहब्बत थर्मलों से 1240 मेगावाट, निजी थर्मलों से 2166 मेगावाट, हाइडल प्रोजेक्टों से 890 मेगावाट व सोलर व नाॅन सोलर प्रोजेक्टों से 154 मेगावाट बिजली प्राप्त की गई। बाकी बिजली पावरकाॅम ने करीब पांच रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बाहर से खरीदी।