बीएसएफ परिसर, जालंधर में बीएसएफ हॉकी टर्फ ग्राउंड का उद्घाटन समारोह

bsf-campus-in-jalandhar-b

41
0

अनुराग ठाकुर ने जालंधर में नवनिर्मित बीएसएफ हॉकी टर्फ ग्राउंड का किया उद्घाटन

26 जून 2023, जालंधर:केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज बीएसएफ परिसर, जालंधर में नवनिर्मित, अत्याधुनिक बीएसएफ हॉकी टर्फ ग्राउंड का उद्घाटन किया। इस दौरान बीएसएफ के डीजी श्री नितिन अग्रवाल, श्री पी वी राम शास्त्री, आईपीएस, एसडीजी पश्चिमी कमान, चंडीगढ़, श्री बी के मेहता, एडीजी , एफएचक्यू बीएसएफ, डॉ. अतुल फुलजेले, आईपीएस, आईजी बीएसएफ, पंजाब फ्रंटियर के साथ-साथ अन्य बीएसएफ अधिकारी और प्रतिष्ठित खेल आइकन उपस्थित रहे।

2. अपने संबोधन में माननीय केंद्रीय खेल मंत्री ने बताया कि नवनिर्मित स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए भारतीय हॉकी महासंघ से सभी आवश्यक मंजूरी मिल गई है।

श्री ठाकुर ने इस दौरान भारत सरकार के युवा एवं खेल मंत्रालय के सहयोग पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “भारत सरकार ने हॉकी टर्फ ग्राउंड के विकास के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान की है, जो खेल के बुनियादी ढांचे और विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। यह भारतीय खेल प्राधिकरण के लिए एक संपत्ति है, जो बीएसएफ और जालंधर क्षेत्र के लिए विश्व स्तरीय हॉकी बुनियादी ढांचे के साथ नए युग की शुरुआत करेगी।”

3. माननीय मंत्री ने पंजाब की समृद्ध खेल विरासत का भी उल्लेख किया और कहा की पंजाब ने असाधारण एथलीट पैदा किए हैं और भारत की खेल विरासत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इसके अलावा, उन्होंने सीमा सुरक्षा बल की खेल विरासत को भी खूब सराहा और खेलों को बढ़ावा देने और प्रतिभाओं के पोषण में संगठन की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला।

अपने संबोधन में आगे माननीय मंत्री ने सरकार के प्रमुख खेल कार्यक्रमों, खेलो इंडिया और देश भर में खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने और पोषित करने के निरंतर प्रयासों पर चर्चा की।

4. माननीय मंत्री ने राष्ट्रीय खेल के रूप में हॉकी के महत्व पर भी प्रकाश डाला और कहा, “बीएसएफ के खिलाड़ियों को विभिन्न विषयों में 03 पद्म श्री और 17 अर्जुन पुरस्कार प्राप्त करने का गौरव प्राप्त है और कई बीएसएफ खिलाड़ियों ने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।”

5. अंत में माननीय मंत्री ने इस विश्व स्तरीय हॉकी बुनियादी ढांचे का उद्घाटन करने का अवसर देने के लिए बीएसएफ अधिकारियों को धन्यवाद दिया।