तीर्थन नदी में बहने से कर्नाटक राज्य की महिला पर्यटक लापता, तलाशी अभियान जारी

flow-in-the-river-of-pilgrimage

52
0

शिमला : तीर्थन घाटी ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क प्रवेश द्वार चूली छो (Hippo Point) के पास एक महिला पर्यटक के तीर्थन नदी में बह जाने की सूचना मिली है। आज दिन के समय स्थानीय लोगों और प्रवेश द्वार में तैनात वन विभाग के कर्मियों ने कुछ पर्यटक बिना लोकल गाइड के इस झरने के पास दिखे। करीब एक बजे महिला नदी में स्नान करने उत्तरी थी लेकिन वह नदी में बह गई। वहां पर मौजूद स्थानीय लोगों और वन विभाग के कर्मियों ने इस महिला की तलाश शुरू कर दी तथा प्रशासन को इस घटना की सूचना दी गई।

बंजार से पुलिस और राजस्व विभाग की टीम मौके पर पहुंच चुकी है और तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। लेकिन तीर्थन नदी में वहीं महिला पर्यटक का अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है। घाटी के स्थानीय युवा भी इस महिला पर्यटक की नदी के किनारे तलाश करने में पूरी मदद कर रहे है। पर्यटक महिला का नाम किरण बापना पत्नी दीपक बापना निवासी शोभा अल्टिमा कॉम्प्लेक्स बैंगलोर कर्नाटक उम्र 45 वर्ष बताया गया है।

बताया जा रहा है कि यह पर्यटक बिना लोकल गाइड के नेशनल पार्क प्रवेश द्वार तक घूमने गए थे जो घाटी के एक नामी कॉटेज में रुके हुए थे। ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क तीर्थन रेंज के वन परिक्षेत्र अधिकारी परमानंद का कहना है कि पार्क क्षेत्र के अंदर बिना परमिट और लोकल गाइड के प्रवेश वर्जित है। लेकिन प्रवेश द्वार के बाहर तक कोई भी व्यक्ति बिना लोकल गाइड के जा सकता है। पार्क क्षेत्र के बाहर पर्यटकों के लिए लोकल गाइड सर्विस देना स्थानीय पर्यटन कारोबारियों की जिम्मेदारी है। इन्होंने बताया कि पर्यटकों की सुविधा के लिए गुशैनी, रोपा और चूली छो के पास दिशा निर्देश बोर्ड भी लगाए हैं जिसमें पार्क क्षेत्र में क्या करें और क्या न करें स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है।