ओडिशा में बड़ा ट्रेन हादसा, मालगाड़ी से टकराई कोरोमंडल एक्सप्रेस, 70 यात्रिओं की मौत, 350 घायल

78
0

ओडिशा में एक बड़ा ट्रेन हादसा हो गया है। यहां बालासोर में बहनागा स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी के बीच टक्कट हो गई है। टक्कर इतनी भयानक थी कि यात्रियों को ले जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गए। सूत्रों के मुताबिक हादसे में अब तक 350 लोग घायल हुए है और 70 लोगों के मारे जाने की खबर है। तलाशी और बचाव अभियान के लिए टीमें मौके पर पहुंच गई है।

बताया गया है क‍ि कोरोमंडल सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन हावड़ा से चेन्‍नै जा रही थी। यह ट्रेन शाम 6 बजकर 32 म‍िनट पर बालेश्‍वर से रवाना हुई थी। इसको सात बजकर 32 मिनट पर भद्रक रेलवे स्‍टेशन पर पहुंचना था। लेकिन बीच रास्‍ते में ही ट्रेन हादसे का श‍िकार हो गई। अतिरिक्त डीएमईटी ने बताया क‍ि हमने 15 एंबुलेंस को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया है। हादसे में घायल मरीजों को सोरो सीएचसी में शिफ्ट करना शुरू कर दिया है। हम उम्मीद करते हैं कि कुछ को उच्च सुविधाओं के लिए भेजा जाएगा।

इस दर्दनाक हादसे में अब तक 70 यात्रियों के मौत की सूचना है, जबकि 350 से अधिक जख्मी हैं. घायलों को सोरो सीएचसी, गोपालपुर सीएचसी और खांटापाड़ा पीएचसी में भर्ती कराया गया है. फिलहाल इस रूट की सभी ट्रेनों को रोक दिया गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. मौत की संख्या बढ़ सकती है. फिलहाल राहत-बचाव के लिए प्रशासन के साथ एनडीआरएफ की 5 टीमें जुटी हैं।

ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने बताया कि करीब 50 एंबुलेंस को लोगों को ले जाने के लिए लगाया गया है। लेकिन घायलों की संख्या बहुत ज्यादा है। इसलिए घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए बड़ी संख्या में बसें जुटाई जा रही हैं। मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने बताया कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौके पर हैं. इसके अलावा 600-700 रेस्क्यू फोर्स के जवान काम कर रहे हैं। यह रेस्क्यू ऑपरेशन रात भर चलेगा। सभी अस्पताल सहयोग दे रहे हैं। हमारी तत्काल चिंता पीड़ितों को बचाने की है। हादसे में कुल तीन ट्रेनों की टक्कर हुई है। जानकारी के मुताबिक SMVB-हावड़ा एक्सप्रेस (12864), कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी की टक्कर हुई है. सबसे पहले हावड़ा एक्सप्रेस की मालगाड़ी से टक्कर हुई, उसके बाद मालगाड़ी कोरोमंडल से जा टकराई।

लमंत्री अश्विनी वैष्णव कल हादसे वाली जगह पर जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने मुआवजे का ऐलान किया है। उन्होंने मृतकों के परिवरों को 10 लाख, गंभीर रूप से जख्मी लोगों को 2 लाख और मामूली

हादसे की वजह :-

प्राथमिक सूचना के मुताबिक कोरोमंडल एक्सप्रेस का इंजन मालगाड़ी के ऊपर चढ़ गया है, जिससे पता चलता है कि ट्रेन की रफ्तार काफी ज्यादा थी। ट्रेन हादसे की वजह अभी साफ नहीं हो पाई है लेकिन एक ही लाइन पर दोनों ट्रेनें आ गई थी. अब इसमें गलती किसकी है, इसकी छानबीन की जा रही है। रेलवे ने एक बयान में कहा, ट्रेन नंबर 12841 चेन्नई सेंट्रल से शालीमार जा रही थी. ये ट्रेन 2 जून दोपहर 3.30 बजे शालीमार के लिए रवाना हुई. शाम 8.30 बजे खड़गपुर डिवीजन के तहत आने वाले बहनागा बाजार रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गई. अप और डाउन दोनों ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है।