जालंधर वेस्ट विधानसभा चुनाव में AAP से पवन टीनू तथा अकाली दल से केपी हो सकते हैं उम्मीदवार

54
0

चुनाव आयोग द्वारा उपचुनावों का ऐलान किया है जिसमें पंजाब की एक मात्र सीट जालंधर वेस्ट शामिल है। इस सीट से फिलहाल शीतल अंगुराल विधायक थे, जोकि आम आदमी पार्टी से भाजपा में आए थे और इस्तीफा दे दिया था। उससे पहले इस सीट पर कांग्रेस की ओर से सुशील रिंकू विधायक थे, जोकि अब भाजपा में ही हैं और अंगुराल संग उनके रिश्ते भी हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में सुधरे दिखाई दिए। इसी समीकरण को अगले करीब 1 महीना सही माने तो भाजपा की ओर से शीतल अंगुराल की टिकट पक्की है।
वहीं अगर बात करें आम आदमी पार्टी की तो वैसे तो वेस्ट सीट पर हलका इंचार्ज महिन्द्र भगत को बनाया गया है।
बात अगर मौजूदा सरकार की करें, तो लगता है कि आम आदमी पार्टी पवन टीनू पर ही दांव खेलने के मूड में है। पवन टीनू जोकि हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में तीसरे पायदान पर आए थे। लेकिन मोहिंदर भगत को भी कम आंकना भी गलत होगा। उन्हें भी चुनावों के दौरान हलका इंचार्ज नियुक्त किया गया था। लेकिन बात करें तो लोकसभा चुनावों में इस हल्के से कांग्रेस प्रथम, भाजपा दूसरे तो आप तीसरे पायदान पर रही थी।

शिरोमणि अकाली दल का दृष्टिकोण देखें तो इस समय हलका जालंधर वेस्ट से दावेदारी के लिए केपी के अतिरिक्त कोई और उम्मीदवार ही नहीं दिखाई देता। बशर्ते कोई अन्य पार्टी का टिकट न मिलने के चलते, कोई नाराज नेता न शामिल हो जाए, जिसका चलन आज कल जालंधर की राजनीति में बहुत चल रहा है। वैसे दावेदारी तो आम आदमी पार्टी के जिला प्रधान अमृतपाल भी कर रहे हैं लेकिन पार्टी उन पर विश्वास जताएगी, ऐसा लगता नहीं । फिलहाल चुनाव ऐलान के समय तक तो यही समीकरण हैं, बाकी आने वाला समय बताएगा कि ऊँठ किस करबत बैठेगा।