राष्ट्रीय डाक सप्ताह समारोह के तहत विभिन्न गतिविधियां शुरू करेगा लुधियाना डाक मंडल

national-postal-weekend

53
0

लुधियाना : डाकघर अधीक्षक, लुधियाना मोफुसिल डिवीजन ने आज कहा कि डाक विभाग 9 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक “राष्ट्रीय डाक सप्ताह” मनाने जा रहा है, जिसमें लोगों को सक्रिय भागीदार बनाने के लिए कई गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

अधिक जानकारी देते हुए डाक अधीक्षक ने बताया कि राष्ट्रीय डाक सप्ताह की शुरुआत हर साल 9 अक्टूबर को विश्व डाक दिवस के साथ होती है, जो 9 अक्टूबर 1874 को यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन की स्थापना की वर्षगांठ है और इस वर्ष विश्व डाक दिवस की थीम है “विश्वास के लिए एक साथ”। एसपीओ लुधियाना ने आगे बताया कि पूरे राष्ट्रीय डाक सप्ताह के दौरान लुधियाना मोफुसिल पोस्टल डिवीजन द्वारा विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई गई है।

10 अक्टूबर, 2023 को वित्तीय सशक्तिकरण दिवस के रूप में मनाया जाएगा और इस दिन लुधियाना मोफुसिल पोस्टल डिवीजन द्वारा डाक चौपाल  का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डाक चौपाल एक व्यापक सामुदायिक कार्यक्रम है जिसके माध्यम से विभिन्न डाक सेवाएं प्रदान की जाएंगी। जनता को एक ही शिविर में उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि डाक चौपाल में जनता को बचत बैंक खाते, सुकन्या समृद्धि खाते, महिला सम्मान प्रमाण पत्र खोलने, डाक जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने और आधार नामांकन और अद्यतनीकरण के लिए सुविधा प्रदान की जाएगी।