पंजाब सरकार ने सभी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के लिए 1300 से अधिक सुरक्षा गार्ड किए नियुक्त: मंत्री Harjot Bains

punjab-government-all-seniors

74
0

लुधियाना : अपनी तरह की पहली पहल में, पंजाब सरकार ने राज्य में मौजूदा शिक्षा बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने के लिए सरकारी स्कूलों के लिए 1378 सुरक्षा गार्ड नियुक्त किए हैं। यहां स्थानीय सरकारी मेरिटोरियस स्कूल में आयोजित सुरक्षा गार्डों के एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए, पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि ये नव नियुक्त सुरक्षा गार्ड न केवल छात्रों की सुरक्षा का ख्याल रखेंगे बल्कि यह भी सुनिश्चित करेंगे कि छात्र पढ़ाई के दौरान स्कूल परिसर से बाहर न जाएं। उन्होंने कहा कि 500 से अधिक छात्र संख्या वाले सभी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में सुरक्षा गार्ड होंगे जो स्कूल परिसर के अंदर बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे।

बैंस ने कहा कि ये सुरक्षा गार्ड स्कूलों के प्रवेश और निकास द्वार पर तैनात रहेंगे। उन्होंने कहा कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी छात्र प्रिंसिपल की अनुमति के बिना स्कूल के समय के दौरान परिसर से बाहर न जा सके। इसके अलावा विज़िटर्स का रिकॉर्ड भी रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा गार्ड स्कूलों में प्रवेश और निकास के दौरान छात्रों की सुविधा के लिए स्कूल के बाहर यातायात का प्रबंधन भी करेंगे।

स्कूल शिक्षा सचिव कमल किशोर यादव के साथ मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने सरकारी स्कूलों में अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा प्रदान करके राज्य में शिक्षा क्षेत्र में बदलाव के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है। उन्होंने आगे कहा कि सभी सरकारी स्कूलों की लगभग 1018 किलोमीटर लंबी चारदीवारी 250 करोड़ की लागत से बनाई जाएगी, जिससे स्कूल भवनों की सुरक्षा और मजबूत होगी। इसी तरह, लगभग 2000 कैंपस प्रबंधकों की नियुक्ति की जा रही है जो स्कूल भवनों के रखरखाव का ध्यान रखेंगे क्योंकि ये कैंपस प्रबंधक रखरखाव के मुद्दों को हल करने के लिए अपना अधिकतम समय स्कूलों में बिताएंगे।