Union Budget 2024: यह छह चेहरे तय करेंगे आपकी जेब पर बोझ बढ़ेगा या घटेगा

34
0

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नई राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार का पहला बजट मंगलवार को लोकसभा में पेश करेंगी। वर्ष 2019 में जब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव जीत कर सत्ता में दोबारा लौटी थी तो सीतारमण ने बतौर वित्त मंत्री अपना पहला बजट पेश किया था। 23 जुलाई को पेश होने वाला बजट कई कारणों से अहम होगा। पहली बात, बजट में राजग गठबंधन के सहयोगी दलों की अपेक्षाओं का ध्यान रखना होगा और चुनाव परिणामों से मिले संदेशों को समझते हुए गणित तैयार करना होगा। इसके अलावा यह भी देखने वाली बात होगी कि सरकार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से लाभांश के रूप में मिली 2.1 लाख करोड़ रुपए रकम का किस तरह इस्तेमाल करती है। पिछले कुछ वर्षों की तरह इस बार भी सीतारमण की बजट टीम में पुराने दिग्गज चेहरे ही हैं।

निर्मला सीतारमण

सीतारमण संसद में लगातार सातवीं बार बजट (एक अंतरिम बजट सहित) पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री होंगी। इस लिहाज से वह मोरारजी देसाई को पीछे छोड़ देंगी, जिन्होंने लगातार छह बार बजट पेश किया था। मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी चिदंबरम और यशवंत सिन्हा ने लगातार पांच बार बजट पेश किया था। माना जा रहा है कि इस बजट में सरकार रोजगार सृजन और आर्थिक वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करने के साथ राजकोषीय स्थिति सुदृढ़ करने के लक्ष्य से नहीं भटकेगी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में कहा था कि केंद्र सरकार बजट में ऐतिहासिक कदम उठाएगी। सीतारमण और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा है कि युवा, महिला, किसान और गरीब सरकार की नीतियों के केंद्र में रहेंगे। बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत बनाने और सामाजिक क्षेत्र की योजनाओं की घोषणा हो सकती है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से अर्थशास्त्र की पढ़ाई करने वाली सीतारमण 2014 से 2019 के बीच राजग सरकार में वाणिज्य एवं रक्षा मंत्रालयों की कमान संभाल चुकी हैं। 2019 में जब वह रक्षा मंत्री थीं तो उसी दौरान पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायु सेना ने हवाई हमले को अंजाम दिया था। सीतारमण कर्नाटक से राज्य सभा की सदस्य हैं।