आईएमडी ने Karnataka के तटीय जिलों और मलनाड क्षेत्र के लिए जारी किया ‘Orange Alert’ अलर्ट

imd-by-coastal-districts-of-karnataka

128
0

बेंगलुरुः भारत मौसम विज्ञान विभाग  ने मंगलवार को कर्नाटक के सभी तटीय जिलों और मलनाड क्षेत्र के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी करते हुए अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने का अनुमान जताया। आईएमडी ने बताया कि दक्षिण कन्नड़, उडुपी, उत्तर कन्नड़, चिक्कमगलुरु, कोडागु और शिवमोगा जिले में भारी से बहुत भारी बारिश होने के साथ ही तेज हवाएं चलेंगी। अधिकारियों के मुताबिक, कुछ इलाकों में अस्थायी रूप से बिजली आपूíत बाधित होगी और सड़कों, कमजोर ढांचों को क्षति पहुंचने तथा पेड़ों के उखड़ने की आशंका है।

सूचना के अनुसार, राज्य में अब तक वर्षा जनित घटनाओं में चार लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग के अधिकारी ने बेंगलुरु में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। इस दौरान तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। अधिकारी के मुताबिक, बेंगलुरु में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

अधिकारियों ने बताया कि मलनाड क्षेत्र से निकलने वाली अधिकतर नदियां उफान पर हैं। उन्होंने बताया कि तुंगा नदी में जलस्तर बढऩे से चिक्कमगलुरु स्थित श्रृंगेरी पीठम के शंकराचार्य का संध्यावंदना मंतपा पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। अधिकारियों के अनुसार, उडुपी और दक्षिण कन्नड़ की जीवनरेखा मानी जाने वाली नेत्रवती नदी भी उफान पर है, जबकि कावेरी नदी में पानी का प्रवाह काफी बढ़ गया है। उन्होंने बताया कि राज्य में कई बांध एवं प्रमुख झीलों में पानी भर गया है और वर्षा प्रभावित जिलों में कई निचले क्षेत्र जलमग्न हो गए हैं। वहीं, आपात स्थिति से निपटने के लिए जिला अधिकारियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।