आपके पैन कार्ड पर किसी ने ले लिया फर्जी लोन तो कैसे पता चलेगा? इससे कैसे बचें, यहां जानिए

Pan Card Loan Fraud

148
0

Pan Card Loan Fraud: पैन कार्ड ऋण धोखाधड़ी से पीड़ित की सिबिल रेटिंग पर गंभीर असर पड़ता है। पैन और आधार नंबर साझा नहीं किए जाने चाहिए क्योंकि ये अत्यधिक गोपनीय जानकारी हैं। इसके अलावा अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की फोटोकॉपी देते समय उस पर कारण भी लिखना होगा।

बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव भी वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार हुए थे, जहां उनके नाम पर लोन लेने के लिए उनके पैन कार्ड का इस्तेमाल किया गया था।

पैन कार्ड डिटेल कैसे चेक करें?

प्रत्येक व्यक्ति का PAN उनके बैंक/वित्तीय संस्थान खातों से जुड़ा होता है। इसलिए कोई भी संस्थान, जहां से कोई व्यक्ति उधार लेता है, नियमित आधार पर यह जानकारी क्रेडिट ब्यूरो के साथ साझा करता है, जिसे वे अपने सिस्टम में अपडेट भी करते हैं।

क्रेडिट रेटिंग कंपनियां पैन पर बकाया कर्ज की जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। ऐसी कई वेबसाइटों पर लॉग इन करके कोई भी अपने ऋण की स्थिति पर नज़र रख सकता है।

ये ऐप्स और वेबसाइटें उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय में उनके सिबिल स्कोर के साथ-साथ ऋण की जानकारी भी प्रदान करती हैं।

ऑनलाइन कैसे चेक करें?

पैन कार्ड धारकों को सलाह दी जाती है कि वे समय-समय पर अपनी क्रेडिट जानकारी और अपने सिबिल स्कोर की जांच करते रहें। आपके नाम पर लिए गए ऋण का विवरण जानने के लिए CIBIL, इक्विफैक्स, एक्सपीरियन या CRIF हाई मार्क जैसे किसी भी क्रेडिट ब्यूरो की सेवाओं पर लॉग इन करके CIBIL स्कोर और ऋण विवरण ऑनलाइन जांचे जा सकते हैं।