बेटे को विदेश भेजने के लिए पिता ने बेच दिया घर और गहने, फिर हुआ कुछ ऐसा कि उड़े होश

43
0

जालंधर : बेटे को वर्कपरमिट पर कनाडा भेजने के लिए एक पिता ने घर और गहने बेच कर एजैंट को पैसे दिए लेकिन उसने उनसे फ्रॉड कर लिया। इतना ही नहीं पीड़ित ने यह भी आरोप लगाए हैं कि जिस ए.एस.आई. के पास उसका केस गया, उसने खाली दस्तावेजों पर साइन करवा कर अपनी मर्जी से बयान दर्ज करके शिकायत खारिज करवा दी और फाइल से एजैंट के साथ हुआ एग्रीमैंट भी खुदबुर्द कर दिया।

पीड़ित ने दोबारा से उच्च अधिकारियों को शिकायत दी जांच के बाद थाना 8 में ट्रैवल एजैंट सुखविंदर सिंह पुत्र आदर्शन नगर रूपनगर व उसकी पत्नी सुखप्रीत कौर के खिलाफ धोखाधड़ी करने का केस दर्ज कर दिया।

पुलिस को दी शिकायत में केवल किशन पुत्र राम धन निवासी सुंदर नगर नूरपुर ने बताया कि 2022 में उसने अपने जीजा के साथ बेटे को कनाडा भेजने की बात कही थी। जीजा ने सुखविंदर सिंह नाम के एजैंट का नाम लिया और कहा कि वह पहले भी कई बच्चों को विदेश भेज चुका है। केवल किशन ने एजैंट से मुलाकात की।

एजैंट ने भरोसा दिया कि उनके बेटे को कनाडा में लेबर का काम दिला देगा और वीजा लगवाने में 12 लाख के आसपास खर्चा आएगा। केवल किशन ने कहा कि वह गरीब परिवार से है और इतने पैसे न होने की बात कही जिसके बाद एजैंट सुखविंदर सिंह ने उन्हें 7.50 लाख रुपए दे देने की बात कही और बाकि के पैसे बेटे के विदेश जाकर होने वाली कमाई से ले लेना का भरोसा दिया।

वहीं एजैंट की बातों में आकर केवल किशन ने अपना घर और गहने बेच दिए जिसके बाद बेटे का पासपोर्ट और अन्य दस्तावेजों समेत 7.50 लाख रुपए उन्हें दे दिए। केवल किशन का कहना है कि 2 लाख रुपए उन्होंने रूपनगर जाकर दिए जबकि बाकि के पैसे जालंधर दिए थे जिसके सबूत के लिए उन्होंने वीडियो भी बना ली थी। पैसे लेने के बाद काफी समय बीत जाने पर एजैंट ने काम नहीं किया तो केवल किशन ने शिकायत दे दी।

पीड़ित का आरोप है कि जिस ए.एस.आई. के पास पहले उसका केस थे, उसने एजैंट को थाने बुला कर उनके 60 हजार रुपए वापस दिलाए और भरोसा दिया कि बाकि के पैसे भी उन्हें मिल जाएंगे लेकिन इसी दौरान किसी कारणों के चलते उनका केस दूसरे ए.एस.आई. के पास चला गया। ए.एस.आई. ने उन्हें फोन करके उन्हें थाने बुलाया और कहा कि उनकी शिकायत काफी पुरानी हो गई है जिसके चलते शिकायत वापस लेनी पड़ेगी। एएसआई ने यह भी भरोसा दिया कि उसके पैसे एजैंट से वह दिला देगा।

इसी बीच ए.एस.आई. ने खाली दस्तावेजों पर साइन करवा कर केवल किशन को वापस भेज दिया। बाद में पता लगा कि उनकी शिकायत खारिज हो गई है। केवल किशन ने जब खाली दस्तावेजों पर ए.एस.आई. द्वारा लिए बयान पड़े तो वह दंग रह गया। ए.एस.आई. ने बयानों को गलत पेश किया जिसके चलते शिकायत खारिज हो गई। उसने यह भी आरोप लगाया कि उसकी फाइल से एजेंट सुखविंदर सिंह के साथ हुआ एग्रीमैंट भी गायब था। केवल किशन ने दोबारा से पुलिस के उच्च अधिकारियों को शिकायत दी जिसकी जांच के बाद केवल किशन को इंसाफ देते हुए थाना 8 में ट्रैवल एजैंट सुखविंदर सिंह और उसकी पत्नी सुखप्रीत कौर के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया। केवल किशन का कहना है कि जालंधर दिए गए 5.50 लाख रुपए उसने सुखप्रीत कौर के बैंक खाते में ट्रांसफर किए थे।\