Eating Food: इस दिशा में खाना खाने से आता है दुर्भाग्य, कर्ज में डूब जाता है इंसान

106
0

Dining Direction According to Vastu: घर और इंसान के लिए वास्तु शास्त्र का बहुत अधिक महत्व है. वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन न करने से इंसान को कई तरह की तकलीफों का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र में दिशाओं और जगहों को बहुत महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है. इन स्थानों पर सही सामान रखने और कार्य करने से घर-परिवार में सुख और समृद्धि आती है. वास्तु में खाना खाने को लेकर भी कई तरह के नियम बताए गए हैं. सही दिशा में बैठकर भोजन करने से इंसान को भाग्य का साथ मिलता है, वरना जिंदगी नरक के समान हो जाती है.

 

सही दिशा

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, खाना खाने के लिए सबसे अच्छी दिशा उत्तर और पूर्व मानी जाती है. वहीं, खाना खाने के लिए दक्षिण दिशा सबसे अशुभ मानी जाती है. दक्षिण दिशा यम की मानी जाती है, इसलिए इस दिशा में खाना खाने से आयु घटने लगती है और दुर्भाग्य में बढ़ोतरी होने लगती है.

 

गलत दिशा

 

वास्तु के नियमों के अनुसार, खाना खाने के लिए पश्चिम दिशा भी सही नहीं मानी जाती है. ऐसी मान्यता है कि पश्चिम दिशा में मुंह करके खाना खाने से व्यक्ति पर कर्ज चढ़ता है. ऐसे में जरूरी है कि इस दिशा की तरफ मुंह करके नहीं खाना चाहिए, वरना कर्ज बढ़ने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.