Breaking : पंजाब में भीषण गर्मी के बीच पावरकॉम ने बनाया नया रिकॉर्ड

35
0

पटियाला  : पंजाब में भीषण गर्मी के कारण बिजली की मांग बढ़ती जा रही है और पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड (पावरकॉम) ने आज दोपहर 16078 मेगावाट बिजली सप्लाई कर नया रिकार्ड कायम किया है। गत दिन ही बिजली की मांग 15900 का आंकड़ा पार कर गई थी जबकि आंकड़े पिछले वर्ष 15325 मेगावाट बिजली सप्लाई करने का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 15379 मेगावाट बिजली सप्लाई की थी। आज पावरकॉम ने दोपहर 1 बजकर 06 मिनट पर 16078 मेगावाट बिजली सप्लाई कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। नए रिकार्ड को स्थापित करने के लिए पावरकॉम को सेंट्रल पूल से बिजली ओवरड्रा करनी पड़ी है। 9845 मेगावाट बिजली शेड्यूल थी जिसकी जगह 10398 मेगावाट बिजली ली गई और इस तरीके से 552 मेगावाट बिजली ओवरड्रा करनी पड़ी है। पावरकॉम के इतिहास में यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। राज्य में अपने स्रोतों से इस समय 6200 मेगावाट बिजली पैदा हो रही है।

गोइंदवाल साहिब प्लांट खरीदने का भी हुआ लाभ

पावरकॉम को झोने के इस सीजन में  गोइंदवाल साहिब थर्मल प्लांट को खरीदने का भी काफी फायदा हुआ है। इस प्लाट के दोनों युनिट बिजली पैदा कर रहे हैं। इसके साथ ही सरकारी क्षेत्र में  गुरु हरगोबिंद थर्मल प्लांट लहरा मोहब्बत के 4 में से  3 युनिट बिजली पैदा कर रहे हैं जबकि रोपड़ स्थित गुरु गोबिंद सिंह सुपर थर्मल प्लांट के चारों युनिट बिजली पैदा कर रहे हैं। प्राइवेट क्षेत्र में राजपुरा के दोनों युनिट पूरी तरह से काम कर रहे हैं जबकि तलवंडी साबो प्लाट के तीन में से 2 युनिट चालू है। पन बिजली प्रोजेक्टों से 718 मेगावाट बिजली उत्पादन दोपहर पौने तीन बजे हो रहा था जबकि नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से भी  398 मेगावाट बिजली जिसमें सोलर से 332 और गैर-सोलवर से 60 मेगावाट बिजली सप्लाई हो रही थी।

बिना बिजली कट के रिकॉर्ड सप्लाई

पावरकॉम ने इस सीजन में 16078 मेगावाट बिजली की मांग को बिना किसी कट लगाए पूरी करने में सफलता हासिल की है। इस समय घरेलू, व्यापारिक, औद्योगिक और खेतीबाड़ी की सप्लाई नियमित रूप से हो रही है। पंजाब के किसी भी इलाके में किसी भी तरह का कट नहीं लगा है।