Financial Rules : 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये जरूरी वित्तीय नियम, पड़ सकता है आपकी जेब पर असर!

175
0

जुलाई का महीना खत्म होने ही वाला है। साथ ही आने अगस्त के महीने में कई नियमों में बदलाव हो सकते हैं। जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ सकता है। अगर आपका भी कोई जरूरी काम बचा है तो 31 जुलाई तक निपटा लें। ऐसा न करने पर आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। तो आइए जानते हैं उन वित्तीय नियमों के बारे में जो अगले महीने से बदल जाएंगे।

SBI Amrit Kalash Scheme रीलॉन्च हुई, अब 30 जून तक कर सकते हैं निवेश

एसबीआई की ‘अमृत कलश योजना’ में निवेश करने की आखिरी तारीख 15 अगस्त 2023 है। यह 400 दिनों की विशेष एफडी स्कीम है जिसमें आम लोगों को निवेश करने पर 7.1 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 फीसदी ब्याज दर मिलेगा। अगर आप 31 जुलाई 2023 तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करते हैं तो आपको 1 अगस्त से जुर्माना देकर आईटीआर दाखिल करना होगा। अगस्त के महीने की शुरुआत के साथ ही एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो सकता है। तेल कंपनियां आमतौर पर 1 और 16 तारीख को एलपीजी की कीमत में बदलाव कर सकती हैं। सीएनजी और पीएनजी की कीमत में भी बदलाव हो सकता है। अगर आपको अगस्त के महीने में बैंक से जुड़ा जरूरी काम है तो ध्यान रखें कि इस महीने कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं।

एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को झटका लगने वाला है। एक्सिस बैंक ने 1 अगस्त से कैशबैक और इंसेंटिव प्वाइंट कम करने का फैसला लिया है । चेक से जुड़े नियमों में बदलाव ‘बैंक ऑफ बड़ौदा’ चेक से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है।