भारतीय छात्रों को कनाडा के PM Justin Trudeau ने दिया भराेसा, कहा- पीड़ित छात्रों को अपना पक्ष रखने का दिया जाएगा मौका

indian-students-in-canada

54
0

ओटावा: जस्टिन ट्रूडो ने फर्जी प्रवेश पत्रों के कारण कनाडा से निर्वासन का सामना कर रहे 700 भारतीय छात्रों को आश्वासन देते हुए कहा कि वे प्रत्येक मामले का मूल्यांकन करेंगे और धोखाधड़ी के शिकार लोगों को अपनी स्थिति का प्रदर्शन करने और अपने मामले का समर्थन करने के लिए सबूत पेश करने का अवसर मिलेगा।

यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब सैकड़ों भारतीय छात्र, जिनमें ज्यादातर पंजाब से हैं, कनाडा में सड़कों पर उतर रहे हैं और कह रहे हैं कि उन्हें भारत में उनकी आव्रजन परामर्श एजेंसी द्वारा धोखा दिया गया था, जिसने उन्हें फर्जी दस्तावेज मुहैया कराए थे, जिसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं थी।

ट्रूडो ने बुधवार को संसद में बहस के दौरान कहा, “हम अंतरराष्ट्रीय छात्रों के ऐसे मामलों से अच्छी तरह वाकिफ हैं, जिन्हें फर्जी कॉलेज स्वीकृति पत्रों को लेकर निष्कासन आदेशों का सामना करना पड़ रहा है। स्पष्ट होने के लिए, हमारा ध्यान पीड़ितों को दंडित नहीं करने वाले दोषियों की पहचान करने पर है।” धोखेबाज छात्रों की स्थिति पर सिख मूल के एनडीपी नेता जगमीत सिंह की चिंताओं का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “धोखाधड़ी के शिकार लोगों को अपनी स्थिति का प्रदर्शन करने और अपने मामले का समर्थन करने के लिए सबूत पेश करने का अवसर मिलेगा।” उसका महीना।

ट्रूडो ने कहा, “हम अंतरराष्ट्रीय छात्रों द्वारा हमारे देश में लाए जाने वाले अपार योगदान को पहचानते हैं, और हम धोखाधड़ी के पीड़ितों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, क्योंकि हम प्रत्येक मामले का मूल्यांकन करते हैं।” सिंह की एनडीपी कथित तौर पर इन छात्रों का समर्थन करने के लिए निष्कासन आदेशों को रद्द करने के लिए संसद में एक सर्वसम्मत सहमति प्रस्ताव पेश करने की तैयारी कर रही है, साथ ही उनके लिए स्थायी निवास का मार्ग भी सुगम बना रही है।