Amritsar: हरमंदिर साहिब के पास चार बम की सूचना से पंजाब में अलर्ट, पुलिस की हिरासत में निहंग और चार नाबालिग

amritsar-near-harmandir-sahib-four

74
0

Harmandir Sahib आशंका थी कि बम लगाने वाले पंजाब भर में छिपे हो सकते हैं। पुलिस ने संवेदनशील इलाकों में पहुंच कर बमों को तलाश करने का प्रयास शुरू किया। लेकिन साइबर सेल उस व्यक्ति की तलाश में थी जिसने कॉल की थी।

अमृतसर: श्री हरमंदिर साहिब के पास किसी जगह पर चार बम होने की खबर मिलते ही पुलिस ने रात डेढ़ बजे सारे प्रदेश में अलर्ट कर दिया। दस बम निरोधक दस्ते देखते ही देखते पुलिस लाइन से श्री हरमंदिर के आसपास के इलाकों में चैकिंग करने के लिए पहुंच गए। सुबह चार बजे तक चप्पा चप्पा छान लिया गया, लेकिन बम कहीं नहीं मिले।

वहीं दूसरी तरफ पुलिस की साइबर टीम उस मोबाइल नंबर को ट्रेस कर रही थी जिस नंबर ने पुलिस के कंट्रोल रूम पर यह जानकारी दी। सुबह पांच बजे पुलिस ने एक निहंग सहित चार नाबालिग को हिरासत में लिया है। पता चला है कि आरोपितों ने शरारत करने के नजरिए से पुलिस के कंट्रोल रूम पर यह संदेश दिया था।

शनिवार की दोपहर तक पुलिस इस बाबत प्रेस कांफ्रेंस कर सकती है। जानकारी के मुताबिक पुलिस के कंट्रोल रूम पर रात डेढ़ बजे एक अज्ञात मोबाइल नंबर से किसी ने सूचना दी कि श्री हरमंदिर साहिब के आसपास के इलाकों में चार बम छिपाकर रखे हैं। अगर पुलिस में हिम्मत है तो वह होने वाले इन चार धमाकों को रोक ले।

इसके बाद आरोपित ने फोन काट दिया। लेकिन कंट्रोल रूम पर बैठी टीम ने आरोपित को कई बार वापस काल की. लेकिन उसने नहीं उठाई। टीम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए जानकारी सीपी नौनिहाल सिंह को दी। बस कुछ ही देर में पुलिस लाइन से बम निष्क्रिय करने की दस टीमें श्री हरमंदिर साहिब की तरफ रवाना हो गईं। हालांकि तक तक सारे पंजाब में रैड अलर्ट जारी किया जा चुका था।

पुलिस को आशंका थी कि बम लगाने वाले पंजाब भर में छिपे हो सकते हैं। पुलिस ने संवेदनशील इलाकों में पहुंच कर बमों को तलाश करने का प्रयास शुरू किया। लेकिन साइबर सेल उस व्यक्ति की तलाश में थी जिसने कॉल की थी। सुबह तक पुलिस को ना तो बम मिला और ना ही बम रखने वाले। सुबह पांच बजे पता चला कि काल करने वाला आरोपित श्री हरमंदिर साहिब के पास बांसा वाला बाजार में रहते है और उसने चोरी के मोबाइल से पुलिस को यह जानकारी दी है।

इसके बाद पुलिस ने सुबह पांच बजे आरोपित के घर से उसे धर लिया। पता चला है कि काल करने वाला बीस साल का निहंग है और उसकी इस शरारत में आसपास के चार नाबालिग भी शामिल हैं। पुलिस ने सभी को हिरासत में ले लिया है। नाबालिगों के परिवार के सदस्यों को भी हिरासत में लिया गया है और उनसे पूछताछ जारी है।