दो हजार के नोट बदलने की जल्दबाजी न करें, बैंकों को सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश: RBI गवर्नर

58
0

2000 Rupee Note Withdrawal कल से 2000 रुपये के नोट एक्सचेंज होना शुरू हो जाएंगे। आरबीआई ने बैंकों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। गर्मी के सीजन को ध्यान में रखते हुए सुविधाएं बढ़ाने को कहा है।

नई दिल्ली, आरबीआई की ओर से 2,000 रुपये के नोट बदलने को एक लेकर एक नोटिस जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि 2000 के नोट एक्सचेंज करने की सुविधा सामान्य रहेगी। साथ ही आरबीआई द्वारा बैंकों को निर्देश दिए गए बैंक गर्मियों को ध्यान में रखते हुए वेटिंग एरिया और पीने के पानी का भी उचित प्रबंध किया जाए।

केंद्रीय बैंक की ओर से बैंकों को 2000 को नोट एक्सचेंज करने का प्रतिदिन का डाटा एकत्रित करने को भी कहा गया है।

आगे आरबीआई गवर्नर ने कहा कि नोटों को बदलने की जल्दबाजी न करें। केंद्रीय बैंक की ओर से इसे बदलने के लिए 4 महीने का समय दिया गया है। इसी समय सीमा में लोगों को नोट एक्सचेंज कराने होंगे। अगर बिना समय सीमा के इसे ऐसे ही छोड़ दिया गया तो यह एक एंडलेस प्रोसेस बन जाएगा।

आगे कहा कि हमें उम्मीद है कि 30 सितंबर तक 2000 के वापस लिए जा चुके ज्यादातर नोट बैंकों के पास आ जाएंगे। 2000 के नोट बाहर किए जाने का काफी कम प्रभाव होगा, क्योंकि ये कुल करेंसी सर्कुलेशन का 10.8 प्रतिशत है।

आरबीआई द्वारा 2,000 रुपये के नोट वापस लेने का ऐलान 19 मई को किया गया था। कोई भी एक बार में अधिकतम 20,000 रुपये या 10 नोट एक्सचेंज करा सकता है। नोट बदलने के लिए किसी भी प्रकार के स्लिप/फॉर्म भरने या आईडी दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी।