73 वर्षीय बुजुर्ग ने अपना पूरा जीवन पर्यावरण के लिए किया समर्पित, 200 से अधिक बार कर चुके हैं रक्तदान

73-year-old-old-his-self

56
0

गुरदासपुर : पाकिस्तान से आकर गुरदासपुर के हयात नगर गांव में रहने वाले 73 वर्षीय जसबीर सिंह ने अपना पूरा जीवन पर्यावरण के लिए समर्पित कर दिया है। इस बुजुर्ग व्यक्ति ने अपने घर के बगीचे में हर तरह के पौधे लगाए हैं, जिनमें से ज्यादातर वह मेलों और धार्मिक आयोजनों में मुफ्त में बांटते हैं। इतना ही नहीं जसबीर सिंह अब तक 200 से ज्यादा बार रक्तदान कर चुके हैं।

जसबीर सिंह ने कहा कि वह भारत-पाक बंटवारे के समय पाकिस्तान से यहां आया थे और उनका परिवार हयात नगर गांव में बस गया था। उनके पिता को भी बागवानी का शौक था, जिससे उन्होंने पेड़ लगाने का भी शौक विकसित किया। तत्पश्चात् उन्होंने अपने घर के पिछले हिस्से के लिए एक छोटे से क्षेत्र और खेतों में औषधीय (औषधीय) गुणों वाले विभिन्न प्रकार के पौधों को लगाना शुरू किया और उनके बारे में ज्ञान प्राप्त करना शुरू किया। जब उन्हें पता चला कि इन पौधों से कई बीमारियां ठीक हो जाती हैं तो उन्होंने इन पौधों को मुफ्त में बांटना शुरू किया ताकि लोग इनसे लाभान्वित हो सकें और स्वस्थ रहें।

जसबीर सिंह भी 1971 से रक्तदान कर रहे हैं और अब तक 200 से अधिक बार रक्तदान कर चुके हैं। उनका कहना है कि रक्तदान करने से खून पतला होता है और स्वस्थ रहने के लिए यह बेहद जरूरी है। उन्होंने युवाओं से भी अपील की कि वे साल में तीन से चार बार रक्तदान करें।